अडमावा इलाके की मस्‍जिद में किशोर ने किया आत्मघाती हमला

नाइजीरिया के उत्तर पूर्व स्‍थित शहर मुबी के अडमावा इलाके की मस्‍जिद में मंगलवार को एक किशोर ने आत्मघाती हमला किया, जिसमें 50 लोगों के मौत होने की सूचना है।
पुलिस प्रवक्ता ओथमान अबुबकर के मुताबिक, हमलावर ने नमाज पढ़ रहे लोगों के बीच खुद को उड़ा लिया।
मुबी काउंसिल के चेयरपर्सन अहमद मूसा ने बताया, इस हमले में मरने वालों की संख्‍या 50 हो गई है और दर्जनों लोग जख्‍मी हैं। जख्मियों को अस्पताल में भर्ती किया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। हालांकि मरने वालों की संख्या में अभी और बढ़ोत्तरी हो सकती है।
अडमावा का शहर मुबी है जहां 2014 में बोको हरम का कब्‍जा था, लेकिन बाद में सेना ने 2015 में आतंकियों को निकाल दिया था।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी 28 नवंबर को भारत में

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका 28 नवंबर को भारत आ रही हैं। इसी दिन हैदराबाद में वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ डिनर करेंगी। उनके साथ मुकेश अंबानी, रतन टाटा और आनंद महिद्रा भी मौजूद रहेंगे।
स्थानीय ताज फलकनुमा पैलेस में यह आयोजन होगा। कुल मिलाकर 99 गणमान्य हस्तियां यहां एक साथ डिनर करेंगी, इनमें भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और प्रदेश के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी शामिल होंगे।
मालूम हो, हैदराबाद में 28 से 30 नवंबर तक ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट (जीईएस) का आयोजन होना है। इसमें 170 देशों के 1,500 उद्यमी हिस्सा लेंगे। भारत और अमेरिका मिलकर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। सम्मेलन की थीम ‘पहले महिला, सभी के लिए संपन्नता’ रखा गया है।
तीन दिवसीय सम्मेलन में विभिन्न देशों से आए उद्यमी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। इसके अलावा सफल उद्यमियों और निवेशकों के अनुभवों को साझा करने के लिए कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी। इसका मुख्य मुद्दा बिजनेस शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने से जुड़ा होगा।
इस आयोजन को देखते हुए हैदराबाद पुलिस सड़कों से भिखारियों को हटाने के मिशन में जुट गई है। सरकार और स्थानीय प्रशासन इस आयोजन के जरिए हैदराबाद की पहचान बनाना चाहता है। ऐसे में शहर की पहचान पर बट्टा न लगे, इसलिए अब तक 400 भिखारियों को सड़कों से हटा दिया गया है।
इस दौरान हैदराबाद में भीख मांगना अपराध माना जाएगा और इस दौरान 6 हजार से ज्यादा भिखारियों को पुनर्वास केंद्रों में भेज जाएगा, ताकि इंवाका के हैदराबाद आने के दौरान ये सड़कों पर नजर न आएं।

कोटा में फिर एक कोचिंग छात्रा ने की आत्महत्या

कोटा में एक बार फिर एक कोचिंग छात्रा ने आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने वाली छात्रा मनीषा सिंह बिहार के अमरापुरा की रहने वाली थी। पुलिस ने छात्रा की आत्महत्या करने की सूचना परिजनों को भी दे दी है। छात्रा कोटा में कुन्हाड़ी लैंडमार्क सिटी के संकल्प हॉस्टल में रहकर तैयारी कर रही थी।
बीती रात को हॉस्टल की अन्य लड़कियों ने मनीषा को खाना खाने के लिए बुलाने उसके कमरे पर गई तो गेट खटखटाने के बाद भी मनीषा ने दरवाजा नहीं खोला। छात्राओं ने मनीषा के मोबाइल पर भी कई बार कॉल किया लेकिन उसने कोई जवाब नहीं दिया।
इस पर कुन्हाड़ी थाना पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने मौके पर जाकर देखा तो मनीषा पंखे से लटकी हुई थी और उसके बेड पर किताबें खुली हुई पड़ी थी। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।