पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा करेंगे सुबूतों की समीक्षा

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा अब सुबूतों की समीक्षा करेंगे। भारतीय नौसेना में अधिकारी रहे जाधव को जासूसी और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है।
सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि जाधव की अपील पर गुणवत्ता के आधार पर फैसला किया जाएगा। जाधव ने जून में जनरल बाजवा के समक्ष दया याचिका दाखिल की है।
पाकिस्तानी सेना की तरफ से जारी बयान के अनुसार अपीलीय अदालत में दया की अर्जी खारिज होने के बाद जाधव ने सेना प्रमुख के समक्ष दया याचिका रखी थी। जाधव की नई याचिका पर रविवार को सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा, जनरल बाजवा जाधव के खिलाफ मिले सुबूतों की समीक्षा कर रहे हैं।
सेना प्रमुख जाधव की दया की अर्जी पर गुणवत्ता के आधार पर फैसला करेंगे। पाकिस्तान के दावे के अनुसार जाधव को बलूचिस्तान से मार्च में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद अप्रैल में सैन्य अदालत में मुकदमा चलाकर उन्हें मौत की सजा देने का फैसला हुआ।
भारतीय एजेंसियों के अनुसार जाधव को ईरान से तालिबान ने अगवा किया और इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी एजेंसियों को सौंप दिया। जाधव ईरान में कारोबार के सिलसिले में गए हुए थे। भारत इस मामले को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में लेकर गया है, जहां जाधव की फांसी की सजा को स्थगित कर दिया गया है।

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू 18 अहम बिल होंगे पास

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और इससे ठीक पहले पीएम मोदी ने मीडिया से बात की। संसद भवन पहुंचे पीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जैसे वर्षा नई सुगंध मिट्टी में भरती है वैसे ही मानसून सत्र जीएसटी की सफल वर्षा के कारण नई उमंग से भरे होगा। पीएम ने कहा कि जीएसटी का दूसरा मतलब ग्रोइंग स्ट्रॉन्गर टुगेदर है।
संसद के मानसून सत्र के लिए विपक्ष ने पहले से कमर कसर ली है। कई अहम मसलों पर विपक्ष सरकार को घेरने के मंसूबे पाले हुए है। इनमें पाकिस्तान द्वारा गोलाबारी, चीन से सीमा पर तनातनी, आतंकवाद, वस्तु एवं सेवा कर और गोरक्षकों के मसले प्रमुख हैं। 11 अगस्त तक चलने वाले इस सत्र में ही राष्ट्रपति व उप राष्ट्रपति चुनाव भी होंगे। अहम बिल भी पारित होंगे।

सत्र में 18 बिल चर्चा और पारित करने के लिए प्रस्तावित हैं। इनमें शिक्षा या शैक्षिक संस्थानों के उत्थान से जुड़े छह अहम बिल शामिल हैं। इनमें द फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्‌यूट बिल 2017, द नेशनल इंस्टीट्‌यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (दूसरा संशोधन) बिल 2016, द इंडियन इंस्टीट्‌यूट्‌स ऑफ मैनेजमेंट बिल 2017, द राइट ऑफ चिल्ड्रेन टू फ्री एंड कंपल्सरी एजुकेशन (संशोधन) बिल 2017, द इंडियन इंस्टीट्‌यूट्‌स ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (संशोधन) बिल 2017 प्रमुख हैं।
अन्य प्रमुख बिल
– द कंपनीज (संशोधन) बिल 2016
– ‘द फैक्ट्रीज(संशोधन) बिल 2016
– द व्हिसल ब्लोवर्स प्रोटेक्शन (संशोधन) बिल 2015
– द कांस्टिट्‌यूशन (123वां संशोधन) बिल 2017
– द प्रिवेंशन ऑफ करप्शन (संशोधन) बिल 2013
– द सिटीजनशिप (संशोधन) बिल 2016
– द मोटर व्हीकल्स (संशोधन) बिल 2016
16 बिल होंगे पेश
16 बिलों को पेश, चर्चा और पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इनमें बैंकों के फंसे कर्ज से संबंधित निर्णय लेने के लिए द बैंकिंग रेगुलेशन (संशोधन)ऑर्डिनेंस 2017, जम्मू-कश्मीर में केंद्र के जीएसटी को लागू करने संबंधी द सेंट्रल गुड्‌स एंड सर्विसेज टैक्स (एक्सटेंशन टू जम्मू एंड कश्मीर) ऑर्डिनेंस 2017 और द इंटीग्रेटेड गुड्‌स एंड सर्विसेज टैक्स (एक्सटेंशन टू जम्मू एंड कश्मीर) ऑर्डिनेंस 2017 शामिल हैं।
अन्य प्रमुख बिल
– द स्टेट बैंक्स (रिपील एंड एमेंडमेंट) बिल 2017
– द कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल 2017
– द नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (संशोधन) बिल 2017
– द नेशनल स्पोट्‌र्स यूनिवर्सिटी बिल 2017
– द लेबर कोड ऑन वेजेज बिल 2017
दो बिल वापसी के लिए सूचीबद्ध
– द पार्टिसिपेशन ऑफ वर्कर्स इन मैनेजमेंट बिल 1990
– द नॉर्थ ईस्टर्नकाउंसिल (संशोधन) बिल 2013
बजट सत्र रहा था बेहतर
इस साल जनवरी और मार्च में दो भागों में चले बजट सत्र का कामकाज बेहतर रहा था। उसमें लोकसभा की उत्पादकता 108 फीसद और राज्यसभा की उत्पादकता 86 फीसद थी।

लाल किला को उड़ाने की सूचना देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया

शनिवार देर शाम लाल किला को उड़ाने की सूचना देने वाले युवक को स्पेशल सेल ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने एक युवक नितिन कुमार के मोबाइल पर फोन करके खुद को पाकिस्तानी बताते हुए लाल किले और कनॉट प्लेस के एक होटल को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। पुलिस ने आरोपी महफूज (22) को पहाड़गंज के एक होटल से पकड़ लिया।
रोहिणी निवासी युवक नितिन कुमार अपनी डिजिटल मार्केटिंग की क्लास में था। शनिवार शाम करीब 7 बजे उसके मोबाइल पर कॉल आई। फोन करने वाले ने कहा कि वह पाकिस्तान से बोल रहा है। 8 बजकर 30 मिनट पर लाल किले में धमाका होगा। कनॉट प्लेस स्थित एक होटल में भी उसने बम रखा है।
मोबाइल नंबर दिल्ली का होने के कारण नितिन ने इसकी जानकारी बेगमपुर पुलिस स्टेशन और पुलिस कंट्रोल रूम को दी। चंद मिनट में ही पीसीआर वैन उसके घर पहुंच गई तो उसकी मां घबरा गई। इस बीच नितिन से मिले आरोपी युवक के मोबाइल नंबर को पुलिस ने ट्रेस किया तो नंबर पहाड़गंज स्थित एक होटल का निकला।
पहाड़गंज थाना पुलिस की एक टीम तुरंत होटल पहुंची और आरोपी महफूज को गिरफ्तार कर लिया। मूलरूप से बिहार के किशनगंज का रहने वाला महफूज कई साल से होटल में काम कर रहा है। उसने बताया कि मजाक में उसने यह कॉल की थी और कई अन्य नंबरों पर डायल किया था। नितिन के अलावा किसी और ने फोन नहीं उठाया।

मध्यप्रदेश विधानसभा राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार सुबह राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई। सबसे पहले नरेंद्र सिंह कुशवाह ने वोट डाला। इसके बाद अन्य मंत्री और विधायक लाइन में लगकर वोट डालने पहुंचे। कांग्रेस के पर्यवेक्षक कृपाशंकर सिंह मतदान केंद्र के भीतर बैठे रहे। यहां 228 विधायक वोट डालेंगे। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। मतदान करने वाले विधायकों को मतदान केंद्र में मोबाइल, पैन या अन्य कोई भी सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है।
राष्ट्रपति चुनाव के मतदान में दिवगंत विधायक प्रेम सिंह और डॉ. नरोत्तम मिश्रा को छोड़कर 228 विधायक शामिल होंगे। एनडीए के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को बीजेपी के अलावा मप्र के तीनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने समर्थन दिया है तो उन्हें 168 एमएलए के 22 हजार 8 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है। मप्र के लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों में से 33 सांसदों के 23 हजार 364 कीमत के वोट मिलने की संभावना जताई जा रही है।
वहीं यूपीए की राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को कांग्रेस के 56 अलावा बसपा के चार विधायकों का समर्थन है। मीरा कुमार को 60 विधायकों के 7 हजार 860 कीमत के वोट मिलने की संभावना है। इसी तरह मीरा कुमार को प्रदेश कांग्रेस के छह लोकसभा व राज्यसभा सदस्यों के 4 हजार 248 कीमत के वोट मिलने की उम्मीद है।