आज का इतिहास – आज मशहूर लेखिका श्रीमती आशापूर्णा देवी जी का जन्मदिन है

ज्ञानपीठ सम्मान पाने वाली पहली महिला लेखक
मात्रा १३ वर्ष की आयु में लिखना शुरू कर दिया था

देश में टेबल टेनिस लीग भी रंग जमाने को तैयार

बैडमिंटन, फुटबॉल, हॉकी, कुश्ती और कबड्डी लीग के बाद अब देश में टेबल टेनिस लीग भी रंग जमाने को तैयार है। देश की पहली पेशेवर लीग, अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) गुरुवार से चेन्नई में शुरू होगी। इसमें देश के शीर्ष पैडलर्स हिस्सा लेंगे।दे
बाकी खेलों की शहर केंद्रित लीग के उलट यूटीटी लीग फ्रेंचाइजी केंद्रित होगी। पहले लीग में इसमें छह फ्रेंचाइजी क्लब भाग ले रहे हैं। अभिनेता आमिर खान लीग के ब्रांड एंबेसडर होंगे। सभी मैचों का सीधा प्रसारण किया जाएगा।
पुरुषों में वर्ग में दुनिया के नंबर आठ खिलाड़ी हांगकांग के वांग चुन तिंग और महिलाओं में नंबर नौ जर्मनी खिलाड़ी हान यिंग आकर्षण का केंद्र होंगी। लीग का पहला मैच आरपी – एसजी मैवरिक (जिसमें भारतीय दिग्गज शरत कमल, स्टीफन फेगरल और सेबिन विंटर शामिल हैं) और फॉल्कंस टीटीसी (वु यांग, ली हो चोंग, पार गेरेल और सनिल शेट्टी होंगें) के बीच होगा। अन्य फ्रेंचाइजी में शेज चैलेंजर्स, दबंग स्मैशर्स टीटीसी, महाराष्ट्र यूनाईटेड और ऑयलमैक्स- स्टेज योद्धाज शामिल हैं।
6 फ्रेंचाइजी क्लब ले रहे हैं हिस्सा, कुल 48 खिलाड़ी (24 पुरुष और 24 महिलाएं) होंगे शामिल
1 क्लब में होंगे आठ खिलाड़ी (इसमें भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों की बराबर संख्या होगी )
3 शहरों में अलग- अलग चरणों में होगी लीग
फिल्म स्टार आमिर खान होंगे लीग के ब्रांड एंबेसडर
हर क्लब के साथ होगा एक भारतीय और एक विदेशी कोच

अपने बेटे ने हीं बढ़ा दी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें उनके अपने बेटे ने हीं बढ़ा दी हैं। ट्रंप जूनियर ने मंगलवार को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस का हाथ होने के कई ई-मेल जारी कर दिए। इन ई-मेल्स में ट्रंप के चुनाव अभियान को प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के बारे में संवेदनशील सूचना रूस की तरफ से देने की बात कही गई है।
ट्रंप जूनियर को लिखे एक ई-मेल में रॉब ग्लैडस्टोन ने कहा है कि सूचना से हिलेरी पर इल्जाम लगेगा और इससे आपके पिता को फायदा मिलेगा। ट्रंप के बेटे की रूसी सूत्र के साथ बैठकों को लेकर अमेरिका में राजनीतिक तूफान उठा हुआ है।
ग्लैडस्टोन ने रूसी सूत्र के साथ उनकी बैठक कराने में मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी। एक अन्य ई-मेल में ग्लैडस्टोन ने लिखा है कि सूचना को तत्कालीन रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप को उनके सहयोगी आर. ग्राफ के जरिये साझा किया जा सकता है।
ट्रंप जूनियर ने एक बयान में कहा कि वह ग्लैडस्टोन से नौ जून 2016 को मिले थे। पहला ई-मेल तीन जून २०१६ को आया। ट्रंप जूनियर ने किसी तरह का गलत काम करने ने इन्कार किया है।

पहला महिला विशेष स्टेशन बन गया माटुंगा स्टेशन सभी पदों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्त

महिला सशक्तीकरण की दिशा में कदम उठाते हुए सेंट्रल रेलवे ने माटुंगा स्टेशन पर सभी पदों पर महिला कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया। यह देश का पहला महिला विशेष स्टेशन बन गया। महिलाएं पिछले दो हफ्ते से यहां सभी काम कर रही हैं।
कुल 30 कर्मचारियों में 11 बुकिंग क्लर्क, 5 आरपीएफ कर्मचारी, 7 टिकट चेकर्स स्टेशन प्रबंधक ममता कुलकर्णी की निगरानी में काम कर रही हैं। महिला विशेष स्टेशन की घोषणा के लिए शीघ्र ही एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। ये महिलाएं 24 घंटे स्टेशन का काम कर रही हैं।
कुलकर्णी ने कहा कि अपने 25 साल के कॅरिअर में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं केवल महिला कर्मचारियों के साथ भी काम करूंगी। यह जादू की तरह लगता है।
कुलकर्णी 1992 में महली महिला स्टेशन मास्टर बनी थी। उन्होंने कहा कि हम परिवार की तरह काम करती हैं। इसमें जिम्मेदारी और सहयोग की भावना भी होती है। शुरू में कुछ परेशानी आई लेकिन अब सब कुछ सामान्य है।

सरकारी स्कूलों के लिए अब आॅनलाइन भी पैसा जुटाएगी राजस्थान सरकार

राजस्थान सरकार यहां के सरकारी स्कूलों के लिए अब आॅनलाइन भी पैसा जुटाएगी। इसके लिए ज्ञान संकल्प पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर दानदाता मुख्यमंत्री विद्या दान कोष में दान दे सकेंगे।
राजस्थान में सरकारी स्कूलों के लिए संसाधन जुटाने के मामले में अब राजस्थान सरकार अब आम जनता का रूख कर रही है। इसके लिए कुछ दिन पहले स्कूलों में दानपेटियां रखने का आदेश जारी किया गया था। अब एक कदम आगे बढ़ाते हुए आॅनलाइन फंडिंग का इंतजाम भी किया जा रहा है। इसके लिए बनाए जा रहे ज्ञान संकल्प पोर्टल की शुरूआत 5 अगस्त, 2017 को होगी।
शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि इस पोर्टल एवं कोष का मुख्य उद्देश्य राजकीय स्कूलों की मूलभूत आवश्यकताओं एवं प्राथमिकताओं के अनुसार कार्पोरेट घरानों, भामाशाहों, संस्थाओं औरर क्राउड फंडिंग के माध्यम से आवश्यक धनराशि का संग्रहण व प्रबंधन करना है। इस माध्यम से प्राप्त राशि से स्कूलों के विकास के लिए काम किया जाएगा।
इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से भामाशाह और औद्योगिक घराने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसेबिलिटी (सीएसआर) के तहत जुड़कर सीधे राजस्थान सरकार को शिक्षा में किए जा रहे नवाचारों एवं आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने में अपना सहयोग दे सकेंगे, प्रदेश के स्कूलों को गोद ले सकेंगे।
गौरतलब है कि राजस्थान में लम्बे समय से भामाशाह सम्मान समारोह भी आयोजित किया जाता है। इसके तहत सरकारी स्कूलों को आर्थिक सहयोग देने वाले बउे दानदाताओं को प्रतिवर्ष सम्मानित किया जाता है।

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश का दौर शुरू

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। खरगोन जिले सहित आस-पास के इलाकों में देर रात से मूसलाधार बारिश हो रही है। जिससे कुंदा और उसकी सहायक नदियां उफान पर आ गई हैं। बारिश से कुंदा नदी के पास बने प्राचीन किले की दीवार भी ढह गई है। उधर रीवा में भी 48 घंटों से बारिश जारी है। यहां नेहरू नगर, बिछिया, दुआरी और निपानिया इलाके में लोगों का बुरा हाल है। तेज बारिश से कई घरों के अंदर पानी भर गया है।
खरगोन में कुंदा नदी का पानी कई जगहों पर पुल के ऊपर से बह रहा है, जिससे आवागनम ठप हो गया और दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है। खंडवा-बड़ौदा स्टेट हाइवे पर दीवाली और बंधानी नदी की पुलियाओं पर पानी होने से आवागमन रुक गया था। यहां जाम में एक एंबुलेंस भी फंस गई। करीब 4 घंटे बाद नौ बजे पुलिया पर पानी कम हुआ, जिसके बाद वाहनों का आवागमन शुरू हो सका।
मौसम विज्ञानियों ने अगले 24 घंटों के दौरान कटनी, रीवा, दमोह, छतरपुर, उमरिया, सतना, सागर, विदिशा, रायसेन, नरसिंहपुर और में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। साथ ही पश्चिमी मप्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भी जोरदार बौछारें पड़ने की संभावना है। दरअसल, दक्षिण-पूर्व उत्तरप्रदेश और उत्तर-पूर्वी मप्र पर एक शक्तिशाली लो-प्रेशर क्षेत्र बना है,जो पूर्वी मप्र पर सक्रिय है।
इसका मूवमेंट धीरे-धीरे पश्चिमी मप्र की तरफ हो रहा है। इसके असर से पूरे प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बौछारों का सिलसिला शुरू होने के आसार बढ़ गए हैं।