Dadabhai Naoroji

४ सितम्बर १८२५ को जन्मे दादाभाई नौरोजी बचपन से ही मेधावी छात्र रहे . उन्होंने शैक्षणिक संस्थानों में सर्वोच्च पदों पर काम किया . उन्होंने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए काम किया

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने की विश्व रैंकिंग में शीर्ष-10 में वापसी

लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने गुरुवार को जारी विश्व रैंकिंग में शीर्ष-10 में वापसी की। वह तीन स्थान के फायदे के साथ विश्व के आठवें नंबर के खिलाड़ी बन गए। श्रीकांत अकेले भारतीय पुरुष खिलाड़ी हैं जिसने सिंगल्स में शीर्ष-10 में जगह बनाई है।
24 वर्षीय श्रीकांत ने लगातार दो सुपर सीरीज खिताब इंडोनेशिया ओपन और ऑस्ट्रेलिया ओपन अपने नाम किए थे और अब उनके 58583 अंक हो गए हैं। उन्होंने पिछली बार अक्टूबर, 2016 में शीर्ष-10 में जगह बनाई थी। उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीन थी, जो उन्होंने जून, 2015 में हासिल की थी।
अन्य भारतीय खिलाड़ियों में बी साई प्रणीत 15वें स्थान पर पहुंच गए है, जबकि अजय जयराम 16वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं, एचएस प्रणय दो स्थान के नुकसान के साथ 23वें स्थान पर आ गए है।
महिला सिंगल्स में, रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को एक पायदान का नुकसान हुआ और वह अब पांचवें स्थान पर आ गई हैं। लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल एक स्थान के फायदे के साथ 15वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

वेटिकन सिटी में तीसरे नंबर के अधिकारी कार्डिनल जॉर्ज पेल पर बाल यौन शोषण के आरोप

पोप फ्रांसिस के सलाहकार और वेटिकन सिटी में तीसरे नंबर के अधिकारी कार्डिनल जॉर्ज पेल पर बाल यौन शोषण के आरोप तय किए गए हैं। पेल पर लगे आरोप 1970 के दशक के हैं। इस बारे में ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने पिछले साल अक्टूबर में उनसे पूछताछ की थी।
पोप फ्रांसिस ने पेल को अपने ऊपर लगे आरोपों के खिलाफ लड़ने के लिए छुट्टी लेकर ऑस्ट्रेलिया जाने की अनुमति दे दी है। ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी और फिलहाल वेटिकन सिटी में रह रहे पेल ने कहा कि ‘मैं अदालत पहुंचने का इंतजार कर रहा हूं। मैं इन सभी मामलों में निर्दोष हूं। मेरे लिए यौन शोषण का विचार ही घृणित है।’
सिडनी के उपायुक्त शेन पैटन ने बताया, ‘विक्टोरिया पुलिस ने धर्मगुरु जॉर्ज पेल पर बच्चों के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। कई शिकायतें हैं।’ पैटन के अनुसार 76 वर्षीय पेल के खिलाफ समन जारी हुआ है और उन्हें 18 जुलाई को सुनवाई के दौरान मेलबर्न की मजिस्ट्रेट अदालत में पेश होना होगा। इस संबंध में सरकार ने 2012 में जांच के आदेश दिए थे। राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक जांच के बाद उन पर आरोप तय किए गए हैं।
पेल 1966 में रोम चले गए थे। वहां से 1971 में ऑस्ट्रेलिया लौटे और देश के सबसे बड़े कैथोलिक धर्मगुरु बने। 2014 में पोप फ्रांसिस ने उन्हें वेटिकन बुला लिया था। इन आरोपों से घिरने के बाद चर्च और पोप असहज स्थिति में हैं। पोप ने पादरियों पर लग रहे यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए 2013 में आयोग का गठन किया था लेकिन अब उनके करीबी ही इस मामले में फंस गए हैं।

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी बन रहीं लोगों के मजाक का सबब

भाजपा की सांसद मीनाक्षी लेखी एक ऐसे मामले को लेकर लोगों के मजाक का सबब बन रहीं हैं जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें वो हिंदी में ठीक से स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत तक नहीं लिख पा रही हैं।
जानकारी के अनुसार लेखी 27 जून को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के एक आयोजन में शामिल होने गई थीं। इस दौरान वो बोर्ड पर स्वच्छ भारत और स्वस्थ्य भारत लिख रहीं थी लेकिन उन्होंने जो लिखा वो गलत था। इसके बाद सोशल मीडिया में उनका मजाक बन रहा है।
इस कार्यक्रम में मीनाक्षी लेखी के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद थे। बता दें कि मीनाक्षी लेखी ने वकालत की है और काफी पढ़ी लिखी हैं लेकिन उनकी यह छोटी गलती बड़ी परेशानी का सबब बन गई है।

जीएसटी का डर दिखाकर ट्रक वालों से लूटपाट

जीएसटी की शुरुआत 1 जुलाई से शुरू होने वाली है। उधर बुधवार रात से बदमाश जीएसटी का डर दिखाकर ट्रक वालों से लूटपाट करने लगे। तेजाजी नगर पुलिस ने ऐसे तीन बदमाशों को पकड़ा है जो नकली अधिकारी बनकर जीएसटी के नाम पर ट्रक वालों से वसूली कर रहे थे।
पुलिस के मुताबिक तेजाजी नगर चौराहे पर कार लेकर तीन लोग पहुंचे। उन्होंने वहां से गुजर रहे ट्रक वालों को रोकना शुरू कर दिया। वह खुद को जीएसटी अधिकारी बता रहे थे। उन्होंने जब एक ट्रक चालक से जीएसटी पेपर मांगा तो उसने पेपर नहीं होने की बात कही। इस पर तीनों आरोपी ड्राइवर को धमकाने लगे। कंडक्टर डर के मारे ट्रक से कूदकर भागा।
इस बीच रोड पर मिली पुलिस को उसने पूरा घटनाक्रम सुनाया। टीम जब मौके पर पहुंची तो पुलिसकर्मी देख तीनों आरोपी भागने लगे। पुलिस ने तीनों को पीछा कर पकड़ लिया। पकड़े गए आरोपियों ने अपना नाम आदित्य पिता निर्मल कदम, मनीष बैरागी और राकेश सिजवानी बताया। तीनों आरोपियों के पास से कार भी जब्त की है।