भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच अनिल कुंबले ने दिया इस्तीफा

भारतीय क्रिकेट टीम के चीफ कोच अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बीसीसीआई ने कुंबले द्वारा इस्तीफा देने की पुष्टि कर दी। बोर्ड के क्रिकेट ऑपरेशंस (महाप्रबंधक) एमवी श्रीधर को वेस्टइंडीज दौरे पर टीम प्रबंधन का प्रमुख नियुक्त किया है।
कुंबले इसी के चलते भारतीय टीम के साथ मंगलवार सुबह वेस्टइंडीज के दौरे पर रवाना नहीं हुए। पहले यह बताया गया था कि वे आईसीसी की 22 व 23 जून को होने वाली बैठक के चलते अभी टीम के साथ नहीं गए है और 23 जून के बाद टीम के साथ जुड़ेंगे ।
भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज में 23 जून से पांच वन-डे मैच और एक टी20 मैच की सीरीज खेलनी है। इसके लिए भारतीय टीम सुबह वेस्टइंडीज के लिए रवाना हुई। लेकिन टीम के रवाना होते वक्त चीफ कोच कुंबले खिलाड़‍ियों के साथ नहीं थे, जबकि उनका टिकट भी रिजर्व था। इसे लेकर यह अटकलें लगाई जाने लगी कि कप्तान कोहली के साथ खराब संबंधों के चलते वे टीम के साथ नहीं गए हैं।

मोहम्मद बिन सलमान को कहा जाता है मिस्टर एवरीथिंग

सऊदी अरब में बड़ा बदलाव हुआ है। यहां किंग सलमान ने भतीजे 57 वर्षीय मोहम्मद बिन नायेफ के स्थान पर अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस घोषित किया है। यानी किंग के बाद अब राजगद्दी पर उनके बेटे का हक होगा। साथ ही किंग ने अपने इस 31 वर्षीय प्यारे बेटे को देश का डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी बना दिया है।
– मोहम्मद बिन सलमान आज सऊदी अरब की सत्ता में सबकुछ संभालते हैं, इसीलिए डिप्लोमेट इन्हें ‘मिस्टर एवरीथिंग’ पुकारने लगे हैं। शाही परिवार की नई पीढ़ी की अगुवाई कर रहे मोहम्मद बिन सलमान न केवल देश की अर्थव्यवस्था संभाल रहे हैं, बल्कि रक्षा मंत्री भी हैं।
– पिछले साल किंग अब्दुल्ला के निधन के बाद मोहम्मद बिन सलमान के पिता ने सत्ता संभाली थी। तभी से इनकी ताकत और प्रभाव तेजी से बढ़ी है।
– पश्चिमी देशों के डिप्लोमेट्स भी मोहम्मद बिन सलमान का लोहा मानते हुए उन्हें बहुत होशियार और बुद्धिमान मानते हैं। मोहम्मद बिन सलमान काउंसिल ऑफ इकोनॉमिक एंड डेवलपमेंट अफेयर्स के चेयरमैन हैं। देश में कच्चे तेल का सारा कामकाज संभालने वाली संस्था सऊदी अराम को भी इन्हीं के अधीन हैं।

पाकिस्तान में फांसी की सजा पा चुके कुलभूषण जाधव को लेकर बड़ा बासित का बयान

पाकिस्तान में फांसी की सजा पा चुके कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तानी उच्चयुक्त अब्दुल बासित का बड़ा बयान आया है। बासित ने कहा है कि जाधव की फांसी पर पुर्विचार की संभावना है।
बासित ने द हिंदू से अपने कार्यकाल में भारत-पाकिस्‍तान संबंधों के बारे में बात करते हुए कहा कि जब तक कुलभूषण जाधव का मामला अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में है, तब तक उन्हें फांसी नहीं दी जाएगी।
बासित ने कहा कि भले ही कोर्ट की ओर से फैसला आने में दो-तीन साल लग जाएं, लेकिन उससे पहले फांसी नहीं दी जाएगी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि वो चाहते हैं इस मामले में जल्द कोर्ट का फैसला आए। बता दें कि अगले माह बासित का कार्यकाल समाप्‍त हो रहा है।
अब्दुल बासित ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के अलावा भी कुलभूषण जाधव के पास फांसी की सजा से बचने के उपाय हैं। बासित ने बताया कि ‘कोर्ट ऑफ अपील’ से यदि जाधव की अपील रद्द हो जाती है, तो उनके पास अपील का मौका है। उन्होंने कहा कि जाधव पहले आर्मी चीफ जनरल से दया की फरियाद कर सकते हैं, उसके बाद राष्ट्रपति के पास भी दया याचिका दी जा सकती है।
पाकिस्तान ने 46 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को मार्च, 2016 में गिरफ्तार किया था। जिसके बाद पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी। सजा के खिलाफ भारत ने 8 मई को आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने फांसी पर रोक लगा दी। फिलहाल यह मामला अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में लंबित है।

देश ही नहीं दुनिया में लोग योग कर मना रहे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर देश ही नहीं दुनिया में लोग योग कर इसे मना रहे हैं। इसी मौके पर अहमदाबाद में भाजपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने योग गुरु बाबा रामदेव के साथ योग किया। इस दौरान यहां कई विश्व रिकॉर्ड बनाए गए।
कार्यक्रम में गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपानी भी रामदेव और अमित शाह के साथ मंच पर योग करते नजर आए। अमित शाह ने योग की महत्‍ता के बारे में बताते हुए ट्वीट किया, ‘योग शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा को एकमसत करने का अद्वितीय माध्यम है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विश्व निरामय और विश्व कल्याण की कामना करता हूं|’
कार्यक्रम के दौरान अहमदाबाद में बारिश भी हुई, लेकिन लोगों की योग के प्रति रुचि में इससे कोई बाधा नहीं पड़ी। यहां उपास्थित लोग तेज बारिश में भी योग करते रहें। इस दौरान बाबा रामदेव ने दावा किया कि यहां पर सर्वाधिक लोग एक साथ योग कर रहे हैं, यह एक विश्व रिकॉर्ड है। बाबा रामदेव ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनते ही जब सयुंक्त राष्ट्र में गए थे, तब उन्होंने योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। वहीं उनके कारण आज पूरी दुनिया योग कर रही है, और तीसरा योग दिवस मना रही है। बाबा रामदेव के साथ इस मैदान में लगभग सवा लाख लोग योग कर रहे थे।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर किसानों की मौत के विरोध में कांग्रेस कार्यालय सहित जिलों में भी शवासन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कांग्रेस ने मंदसौर में पुलिस फायरिंग में किसानों की मौत के विरोध में भोपाल स्थित कांग्रेस कार्यालय सहित जिलों में भी शवासन किया। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहे। कांग्रेस का आरोप है कि किसानों की मौत के बाद भी सरकार लापरवाह बनी रही, इसके विरोध में ही शवासन किया गया। उधर कुछ किसान संगठनों ने भी कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन का समर्थन करते हुए शवासन किया। भारतीय किसान महासंघ ने भी राजधानी में शवासन कर विरोध जताया।गौरतलब है कि किसान आंदोलन के दौरान मंदसौर पुलिस फायरिंग में हुई किसानों की मौत के बाद से कांग्रेस सरकार को घेरने में लगी है।