एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती के लिए दक्षिण कोरिया से एक अरब डॉलर मांगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एंटी मिसाइल सिस्टम थाड की तैनाती के लिए दक्षिण कोरिया से एक अरब डॉलर मांगे जाने से दोनों देशों के सैन्य संबंधों में कसैलापन पैदा हो गया है। ट्रंप ने कहा है कि थाड का मूल्य चुकाए जाने से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।
दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि पूर्व में हुए समझौते के अनुसार थाड की तैनाती के लिए वह केवल जमीन और आधारभूत सुविधाएं ही मुहैया कराएगा। थाड की तैनाती, उसके संचालन और उसके रखरखाव में दक्षिण कोरिया की कोई भूमिका नहीं होगी।
इस बीच दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव में सबसे आगे चल रहे प्रत्याशी मून जे-इन के प्रवक्ता ने कहा है कि थाड की तैनाती के फैसले को नई सरकार बनने तक टाला जाना चाहिए। सरकार का गठन नौ मई को होना है। इसलिए थाड की तैनाती की प्रक्रिया रोक दी जाए।
उन्होंने थाड की तैनाती के बदले कोई धनराशि देने की संभावना से भी इन्कार किया है। उल्लेखनीय है कि यह एंटी मिसाइल सिस्टम उत्तर कोरिया की ओर से होने वाले किसी भी मिसाइल हमले को रोकने के लिए किया जा रहा है। इस सिस्टम की मिसाइलें परमाणु हथियार लेकर आ रही मिसाइलों को भी बर्बाद करने में सक्षम हैं।
चीन इसे अपने सुरक्षा हितों के खिलाफ मानता है और दक्षिण कोरिया में इस अत्याधुनिक मिसाइल सिस्टम की तैनाती का विरोध कर रहा है।

दो दिवसीय के जम्मू-कश्मीर दौरे पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह

अपने दो दिवसीय के जम्मू-कश्मीर दौरे पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को जम्मू पहुंचे। शाह अपने इस दौरे पर विभिन्न बैठकों के साथ ही कश्मीर के वर्तमान हालातों पर भी चर्चा करेंगे। इस दौरान 2019 के लोकसभा चुनावों को लेकर भी संगठन के विस्तार पर चर्चा संभव है।
सुबह 11.30 बजे से 1.30 बजे तक जम्मू के कन्वेंशन सेंटर के गेस्ट हाउस में सांसदों, विधायकों, निगम उपाध्यक्ष, प्रदेश पदाधिकारी, जिला उपाध्यक्ष, महामंत्री, संगठन मंत्री, प्रदेश मोर्चा अध्यक्ष, प्रकोष्ठ प्रमुख, प्रदेश स्तर के वरिष्ठ कार्यकर्ता, मुख्य कार्यकारी पार्षद और कार्यकारी पार्षद (लेह) के साथ बैठक करेंगे।
दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक राजकीय अतिथि गृह में जम्मू के वर्तमान और राजनीतिक विषयों पर चर्चा के लिए बैठक करेंगे, इस बैठक में जम्मू कश्मीर के प्रभारी अविनाश राय खन्ना, सत शर्मा, केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह, उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह, बीजेपी सांसद जुगल किशोर शर्मा और राज्य के अन्य बड़े नेता शामिल होंगे
शाम 5 बजे से 7 बजे तक राजकीय अतिथि गृह के कन्वेंशन सेंटर में गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे और रात 9 बजे प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक होगी।

अब 1 जून से नहीं खुलेंगे। स्कूल

प्रदेश के स्कूल अब 1 जून से नहीं खुलेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने उस आदेश को स्थगित कर दिया है, जिसमें 9वीं से 12वीं तक का शिक्षण सत्र 1 जून से शुरू करने के निर्देश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए थे। विभाग ने इस संबंध में 25 अप्रैल को आदेश जारी किए थे, लेकिन आधी-अधूरी तैयारी और विरोध के बाद विभाग ने हाथ पीछे खींच लिए।
लोक शिक्षण संचालनालय ने 25 अप्रैल को नई व्यवस्था को लागू करने के संबंध में आदेश दिए थे कि छात्र हितग्राही योजनाओं के त्वरित संचालक के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं तक का शिक्षण सत्र 1 जून से शुरू किया जाएगा। इसके अलावा पहली से आठवीं तक के छात्रों के लिए ग्रीष्म अवकाश 1 मई से 14 जून तक पूर्ववत रहेगा।
यह व्यवस्था भी की गई थी कि छात्रों को अगर समय से पाठ्यपुस्तकें प्राप्त नहीं होती तब तक पिछले साल की पाठ्यपुस्तकों से रिवीजन करवाया जाएगा। इसी तरह सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रवेश की कार्यवाही 30 मई के पूर्व करने के आदेश दिए गए थे। इस दौरान 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम अगर घोषित नहीं होता तो छात्रों को अगली कक्षा में प्रोवीजनल प्रवेश दिया जाना था।
तत्काल प्रभाव से किया स्थगित
इधर, 1 जून से स्कूल खोलने को लेकर विभाग की व्यवस्था अपूर्ण पाई गई। इस कारण 27 अप्रैल को लोक शिक्षण संचालक अंजू भदौरिया ने एक अन्य आदेश जारी किया। इसमें कहा गया कि 25 अप्रैल को जारी आदेश तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाता है।
सूत्रों के मुताबिक विभिन्न् अवकाश को भी इसमें समायोजित किया जाएगा। इसके बाद फिर से पूरी तैयारी के बाद आदेश जारी होेंगे। इसके लिए स्कूल शिक्षा मंत्री से भी अनुमोदन लिया जाएगा। इसके बाद ही तय होगा कि स्कूल 1 जून से लगेंगे या नहीं। हर साल स्कूल जून के आखिरी हफ्ते या जुलाई से शुरू होते हैं।

हैदराबाद के खिलाफ हार की वजह कमजोर गेंदबाजी

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने कहा कि शुक्रवार को आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार की वजह कमजोर गेंदबाजी और खराब क्षेत्ररक्षण रहा।
पंजाब को अपने होम ग्राउंड पर सनराइजर्स के हाथों 26 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। मैक्सवेल ने कहा, ‘हमने खराब क्षेत्ररक्षण किया और कमजोर गेंदबाजी भी की। 208 रनों का लक्ष्य हासिल किया जा सकता था, लेकिन हमने कई विकेट आसानी से गंवा दिए। कुल मिलाकर हमारा प्रदर्शन खराब रहा।’
मैक्सवेल ने साथी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श की तारीफ की। उन्होंने कहा, मार्श ने जबर्दस्त बल्लेबाजी की। उन्होंने जोरदार स्ट्रोक्स खेले, वे 10 सत्रों से किंग्स इलेवन के लिए ऐसा काम करते आए हैं।